Yuzvendra Chahal Biography in Hindi – युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय

 Yuzvendra Chahal Biography in Hindi – युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय:  शतरंज के खेल में भी भारत के लिए खेल चुके यूज़वेंद्र चहल क्रिकेट में शतरंज जैसी चतुराई से अपनी गेंदों पर बल्लेबाजों को फंसा लेते हैं । शानदार लेग ब्रेक से चहल अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को फ़साने में माहिर हैं ।
Yuzvendra Chahal Biography in Hindi - युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय

Bio
Name Yuzvender Singh Chahal
Nick Name Yuzi
Profession Indian Cricketer
Physical Status
Hight 5 Feet 6 Inch
Weight 65 Kilograms
Body 36 – 28 – 1 0 Inches
Chest Size 36 Inch
Waist Size 28 Inch
Biceps Size 10 Inch
Skin Color Brown
Hair Color Black
Eyes Color Light Brown
Personal Life
Date of Birth 23 July 1990
Age(2018) 28 Year
Nationality Indian
Home Town Jind, Haryana, India
Birth Palace Jind, Haryana, India
India
Adress
Education
School DAV Public School, Jind
College N/A
Qualification Not Known
Family
Father K K Chahal
Mother Sunita Devi
Brother None
Sister
Favorite Things
Favorite
Cricketer
Virat Kohli
Favorite Singer Not Known
Favorite
Youtuber
BB Ki Vines
Favorite Actor Ranbir Kapoor
Favorite Food Not Know
Favorite Color Black, Red
Marriage Life
Marriage Status Unmrried
Marriage Date N/A
Wife Name N/A
Son N/A
Daughter N/A
Other
Debut ODI 11 June 2016 Against
Zimbabwe at Harare
T20 18 June 2016 Against
Zimbabe at Harare
Religion Hinduism
Hobbies Swiming, Playing Chess
Caste Not Known
Affair Not Known
Cars Not Known
Bikes Not Known
Income Test 15 Lakh
ODI 6 Lakh
T20 3 Lakh
Social Media Accounts
Google Plus Not Available
Pinterest Not Available
Wikipedia Not Available
LinkedIn Not Available
Facebook Not Available
Instagram Not Available
Twitter Yuzvendera Chahal
Snapchat Not Available

Yuzvendra Chahal Biography in Hindi – युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय

Yuzvendra Chahal का जन्म 1990 में 23 जुलाई को हरियाणा के जींद में हुआ । पढ़ाई में शुरू से ही मन नहीं लगता था लेकिन क्रिकेट और शतरंज में उनका दिमाग बहुत तेज चलता था । 
दोनों को एक साथ खेलते खेलते एक दिन वह क्रिकेट को ही अपना भविष्य बना बैठे और अब क्रिकेट की दुनिया में चहल को जानने वालों की कमी नहीं रही लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि चहल की खुद की पहली चाहत शतरंज की चाल थी। वह शतरंज राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमेंट खेल चुके हैं ।
शतरंज के खेल में पैसों की कमी के चलते आगे बात नहीं बन पाई इसके बाद क्रिकेट पर फोकस शुरू हुआ पिता को जैसे ही पता चला उन्होंने चहल के लिए डेढ़ एकड़ खेत में क्रिकेट पिच बनवा दी ।


 चहल रोजाना इस मैदान में प्रेक्टिस करने लगा चहल के दोस्त और परिवार के लोग बताते हैं कि खेत में डंडा लगाकर वह घंटों बोल फेंकता रहता था कभी थकता नहीं था । नए नए प्रयोग की आदत से खेत वाले मैदान ने ही चहल को परफेक्ट बनाने की शुरुआत कर दी थी ।

Cricket Carrer :

 इसमें उनके पिता का रोल बहुत शानदार रहा अभ्यास कभी बेकार नहीं जाता है । चहल का अभ्यास भी बेकार नहीं गया खेलते खेलते एक दिन वह स्टेट अंडर टीम में जगह बना गए । इसके बाद कई मौके मिले जो चहल को खुद को साबित करने के लिए काफी थे लेकिन लोगों की नजर उस पर साल 2009 में पड़ी जब उन्होंने बिहार की तरफ से खेलते हुए 34 विकट ले लिए ।
इसके बाद दरवाजे खुलते गए हरियाणा की रणजी टीम का हिस्सा बन गए और 3 नवंबर 2009 को मध्यप्रदेश के खिलाफ डेब्यू मैच खेला ।

IPL Debut 

चहल कई बार क्रिकेट पर बोलते हुए बताया करते हैं कि इस खेल में विरोधियों को घेरने की कला शतरंज से ही सीखी है । क्रिकेट के रंगीन टूर्नामेंट आईपीएल में साल 2011 में चहल को पहली बार खेलने का मौका मिला मुंबई इंडियंस की टीम ने चहल पर भरोसा जताया । इसी साल चैंपियनशिप में शानदार गेंदबाज़ी यहां से एक नई पहचान मिल गई । 2014 में वह बेंगलेरु टीम का हिस्सा बन गए ।
चहल 2011 में घरेलू क्रिकेट में खेलने लगा था लेकिन शुरू के 6 सालों में यूज़वेंद्र को सिर्फ 20 मैच खेलने का मौका मिला । इसके पीछे का कारण यह था कि चहल जिस टीम से खेलता था उस टीम में पहले से ही अमित मिश्रा का दबदबा था ।

First Class Cricket Debut 

देर लगी लेकिन कम घरेलू मैचों के मौकों के बावजूद भी वह दिन आया जब चहल को साल 2016 में टीम इंडिया का हिस्सा बनाया गया । जिंबाब्वे दौरे पर जा रही थी 11 जून 2016 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ पहले अंतरराष्ट्रीय मैच खेला । इसी सीरीज के दूसरे मैच में उन्हें 3 विकेट मिले इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया इसे दौरे पर उनोह ने अपने T20 कैरियर की शुरुआत की ।

Yuzvendra Chahal Record 

इसके बाद साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच में यूज़वेंद्र में छह विकेट चटकाए  क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय इतिहास में यह कारनामा करने वाले को पहले लेग स्पिनर बन गए ।


Some Facts About Yuzvendra Chahal

चहल रन बनाने से ज्यादा मैदान पर बल्लेबाजों को आउट करने पर जोर देते हैं । कई क्रिकेटरों के साथ चहल की दोस्ती चर्चा में रही है । ऑस्ट्रेलिया के मिचल जोंसन के साथ उनकी दोस्ती खूब जमती है ।

Yuzvendra Chahal Biography in Hindi - युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय

 टीम इंडिया के चाइनामैन कुलदीप यादव के साथ भी उनकी खूब जमती है मैच के दौरान कोहली और धोनी को वह भइया बुलाते हैं ।एक इंटरव्यू में उनोह ने इन दोनों की जमकर तारीफ की । क्रिस गेल को चहल चाचा कह कर बुलाते हैं । टीम के खिलाड़ियों के बीच उनका मस्त मौला अंदाज चर्चा में रहता है ।
शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद की तरह बनने का सपना तो पूरा नहीं हुआ लेकिन चहल ने खुद के नाम को अब काफी बड़ा बना लिया है सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले युजवेंद्र चहल लगातार कई बातों को लेकर ट्वीट पर ट्वीट करते रहते हैं । 
एक बार उनके पतले होने को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर ट्रोल कर दिया । चैन कर्ताओं को चहल पर पूरा भरोसा है आने वाले दिनों में भी उसे क्रिकेट में ऐसे ही मौके मिलेंगे और वर्ल्ड कप 2019 की भूमिका रहेगी हम कामना करते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *