Virender Sehwag Biography, Age, Family, Wiki,(वीरेंदर सेहवाग की जीवनी )

Virender Sehwag Biography, Age, Family, Wiki,(वीरेंदर सेहवाग की जीवनी ) दोस्तों आज हम आपको दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के जीवन के बारे में बताएंगे और हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा और वीरेंद्र सहवाग के जीवन से आपको कुछ ना कुछ सीखने को जरूर मिलेगा ।
तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं वीरेंद्र सहवाग के जीवन के बारे में वीरेंद्र सहवाग दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते हैं दुनिया का ऐसा कोई गेंदबाज नहीं जो वीरेंद्र सहवाग से डरता ना हो । सहवाग ने अपने कैरियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए फिर चाहे वह टेस्ट मैच में दो बार ट्रिप्प्ल सेंचुरी मरना हो या वनडे मैचों में डबल सेंचुरी मारना हो ।

Virender Sehwag Biography, Age, Family, Wiki
Virender Sehwag

Virender Sehwag Biography, Age, Family, Wiki,(वीरेंदर सेहवाग की जीवनी )

Bio
NameVirender Sehwag
Nick NameViru, Nawab of Najafgarh, Sultan of Multan
ProfessionIndian Cricket Team Player
(Right Hand Batsman)
Physical Status
Hight5 Feet 8 Inch
Weight63 Kilograms
Body38-30-12 Inches
Chest Size40 Inch
Waist Size30 Inch
Biceps Size12 Inch
Skin ColorBrown
Hair ColorBlack
Eyes ColorLight Brown
Personal Life
Date of Birth20 October 1978
Age(2018)37 Year
NationalityIndian
Home TownHaryana, India
Birth PalaceHaryana, India
AdressHaryana, India
Education
SchoolArora Vidya School New Delhi
CollegeJamia Milia Islamia, Delhi
QualificationGraduate
Family
FatherKishan Sehwag
MotherKrishna Sehwag
BrotherVinod (Younger)
SisterManju and Anju (Elder)
Favorite Things
Favorite
Cricketer
Sachin Tendulkar, Virat Kohli
Favorite SingerNot Known
Favorite
Place
India
Favorite ActorNot Known
Favorite FoodKheer
Favorite ColorBlack, Red
Marriage Life
Marriage StatusMarried
Marriage DateNot Known
Wife NameAarti Ahlawat
SonAryaveer, Vedant
DaughterN/A
Other
DebutTest – 3 November 2001 Against South Africa
ODI – 1 April 1999 Against Pakistan
T20 – 1 December 2006 Against South Africa  
ReligionHinduism
HobbiesReading, Dancing
CasteNot Known
AffairNot Known
CarsBMW 5 Series 
BikesNot Known
IncomeTest Fee 7 Lakh
ODI Fee 4 Lakh
T20 Fee 2 Lakh
Social Media Accounts
Google PlusNot Available
PinterestNot Available
WikipediaNot Available
LinkedinNot Available
FacebookNot Available
InstagramNot Available
TwitterNot Available
SnapchatNot Available

Virender Sehwag Biography, Age, Family, Wiki,(वीरेंदर सेहवाग की जीवनी )

वीरेंद्र सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर सन 1978 को नई दिल्ली में हुआ । सहवाग जाट परिवार से है और यह एक संयुक्त परिवार में जन्मे हैं जहां इनके चाचा चाची भाई बहन सभी रहते थे । सहवाग चार भाई बहन हैं जिनमें यह तीसरे नंबर पर आते हैं । सहवाग के पिता का नाम कृष्ण और माता का नाम कृष्णा है । सहवाग ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत दिल्ली के अरोरा विद्या स्कूल से की। उनको बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था जिसको उनके माता-पिता ने समझा और उनको क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करवा दी ।

सहवाग की छवि बचपन से ही एक विस्फोटक बल्लेबाजी रही है जिसकी वजह से उनकी रन बनाने की लालसा गेंदबाजों को बहुत परेशान किया करती थी । वह एक ऐसे खिलाड़ी थे जो अकेले अपने बलबूते पर मैच जिताने की हिम्मत रखते थे । सहवाग को बचपन से ही अपनी फैमिली का बहुत सपोर्ट मिला जिसकी वजह से खेलते समय उनका एक दांत टूट गया जिसकी वजह से उनके पिता ने उनको खेलना बंद करने का फैसला कर लिया । लेकिन सहवाग ने अपनी मां की मदद से अपने पिता को मना लिया ।

Virender Sehwag Biography, Age, Family, Wiki,(वीरेंदर सेहवाग की जीवनी )

अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद में जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज में दाखला ले लिया और दिन-रात अपनी प्रेक्टिस करने लगे  रहे और अपने हार्ड वर्क की वजह से बहुत जल्दी फेमस हो गए ।
1997 में उन्हें दिल्ली टीम के लिए सिलेक्ट कर लिया गया को देखते हुए जल्द ही उन्ह रणजी ट्राफी खेलने का मौका मिला। जिस में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा सहवाग जल्द ही अपनी परफॉर्मेंस से इंडियन क्रिकेट टीम के सिलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचने में कामयाब हुए ।

Cricket Career :

उनको सन 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ हो मैच में खेलने का मौका मिला लेकिन इस मैच में सहवाग कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ एक रन बनाकर शोएब अख्तर की बोल पर आउट हो गए । उसके बाद सहवाग को काफी लंबा ब्रेक दे दिया गया लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी ।

सन 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 बॉल में 58 रन और 3 विकेट लेकर शानदार वापसी की उनको उनके कैरियर का पहला मैन ऑफ द मैच मिला । एक टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 105 रन बनाएं ।
सन 2004 में पाकिस्तान से हो रहे टेस्ट मैच की सीरीज में सहवाग ने एक मैच में ही 309 रन बनाकर इतिहास रच दिया यह मैच मुल्तान में खेला गया और इसी में से सहवाग को मुल्तान का सुल्तान कहा जाने लगा 309 रन बनाने के साथ ही सहवाग ट्रिपल सेंचुरी मारने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए इसके बाद सहवाग ने अपने बैट की नीलामी करके ₹70000 में बेच दिया और उन पैसों से हिंद महासागर में आई सुनामी से पीड़ित लोगों की मदद की ।

Read Also Biography of Sikhar Dhawan

टी-20 मैचों में सहवाग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 1 दिसंबर सन 2006 को डेब्यू किया । सन 2001 की ट्राई सीरीज में सहवाग को ओपनिंग करने का मौका मिला और इस सीरीज में उन्होंने अपनी पहली ODI सेंचुरी मात्र 69 बोलों में बनाई । जिसके बाद सन 2009 में उन्होंने मात्र 60 बॉल में सेंचुरी बना कर रिकॉर्ड बना दिया ।
सन 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सहवाग 219 रन बना डाले सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में 319 रन बनाकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया को सन 2005 में इंडियन क्रिकेट टीम का उप कप्तान बनाया गया ।

Virender Sehwag’s Family :

बात करें सहवाग के पर्सनल लाइफ की तो सहवाग ने सन 2004 में आरती अहलावत से शादी की और अब उनके दो बच्चे हैं सन 2011 में इंडिया के वर्ल्ड कप जीतने के बाद सहवाग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया। 3 जनवरी सन 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी ODI मैच खेला 2 मार्च सन 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच और 2 अक्टूबर सन 2012 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टी-20 मैच खेला सहवाग के दूसरी ट्रिपल सेंचुरी मारने के बाद हरियाणा गवर्नमेंट ने सहवाग को 23 एकड़ जमीन के कर क्रिकेट अकादमी खोलने का ऑफर दिया। अग्नि उस जमीन पर स्कूल खोला जिसका नाम सहवाग इंटरनेशनल स्कूल है और यह हरियाणा के झज्जर में है ।

Vrinder Sehwag Records

  • वीरेंद्र सहवाग विश्व के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में अपना दोहरा शतक और तीहरा शतक छक्का लगाकर पूरा किया है । क्रिकट के 127 साल के इतिहास में कोई भी बल्लेबाज ऐसा नही कर सका है।
  • सहवाग विश्व के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना तीहरा शतक पूरा करने के लिए मात्र 278 गेंदों का सहारा लिया वीरेंद्र सहवाग के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए लगभग नामुमकिन सा है ।
  • Varinder Sehwag ने बतौर कप्तान वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 219 रनों की पारी खेली थी यह वनडे क्रिकेट में किसी भी कप्तान के द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है । इसके बाद रोहित शर्मा का नाम आता है जिन्होंने वनडे में कप्तान के तौर पर 200 रनों की पारी खेली थी ।
  •   सहवाग विश्व के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में मैच के पहले ओवर में लगातार 3 गेंदों पर 3 छक्के जड़ दिए थे वीरेंद्र सहवाग ने यह कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था ।
  • वीरेंद्र सहवाग के इकलौते बल्लेबाज हैं जिनोह ने टेस्ट मैच में 80 से ज्यादा स्ट्राइक रेट बल्लेबाजी करते हुए 8000 से अधिक रन बनाए ।
दोस्तो यह थी Virender Sehwag Biography, Age, Family, Wiki,(वीरेंदर सेहवाग की जीवनी ) हमे उम्मीद है आप को हमारे दुवारा दी गई जानकारी अछि लगी होगी । किरपा हमारा फेसबुक पेज जरूर लाइक करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *