Sukhbir Singh Badal Biography in Hindi – सुखबीर सिंह बादल की जीवनी

Sukhbir Singh Badal Biography in Hindi  सुखबीर सिंह बादल पंजाब की सिख राजनीतिक पार्टी श्रोमणि अकाली दल के प्रेसिडेंट हैं । इस के इलावा वह श्री प्रकाश सिंह बादल के बेटे हैं । प्रकाश सिंह बादल पंजाब के जाने माने राजनेता हैं । जिनोह ने 25 साल तक पंजाब में अपनी सत्ता कायम रखी और 5 वार मुख्य मंत्री बने । इस के इलावा सुखबीर सिंह खुद भी फरीदकोट से  लोक सभा के सदस्य रह चुके हैं । उन की पत्नी हरसिमरत कौर बादल भटिंडा से लोक सभा की सदयस है इस के इलावा वह मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं ।
Sukhbir Singh Badal Biography in Hindi - सुखबीर सिंह बादल की जीवनी
Sukhbir Badal

Profile
Name Sukhbir Singh
Date of Birth 9 July 1962
Age 56 Year
Profession President of Shiromani Akali Dal
MLA from Jalalabad 
Father’s Name Parkash Singh Badal
Mother’s Name Surinder Kaur
Nationalty Indian
Income / Year
Hobbies Reading

Sukhbir Singh Badal Biography in Hindi – सुखबीर सिंह बादल की जीवनी 

सुखबीर सिंह बादल का जन्म 9 जुलाई 1962 को पंजाब के फरीदकोट में हुआ । उन के पिता का नाम प्रकाश सिंह बादल और माता का नाम सुरिंदर है ।उनोह ने अपनी पढ़ाई The Lawrence School Sanawar से की । 1980 से लेकर 1984 तक वह पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगड़ में पड़े । जहां पर सुखबीर सिंह में MA की जिस के बाद वह MBA की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया चले गए ।

Political Career
(राजनीतिक जीवन)

सुखबीर सिंह बादल को बचपन से ही राजनीतिक माहौल मिला जिस के चलते उनोह ने भी राजनीति में आने का सोचा । 11वे और 12 वे लोक सभा चुनाव में वह फरीदकोट से ही Member Of Parliament बने । जिस के बाद जब दुबारा वाजयेपी सरकार आई तो उनोह यूनियन मिनिस्टर बना दिया गया ।2001 से लेकर 2004 तक वह राज्य सभा के मेंबर रहे । 2008 में सुखबिर सिंह बादल श्रोमणि अकाली दल के प्रेसिडेंट बन गए ।

इस के एक साल बाद 2009 में सुखबीर सिंह को पंजाब का डिप्टी चीफ़ मनिस्टर बना दिया गया । मगर उस वक्त वह विधान सभा के मेंबर नही थे जिस के चलते उनोह ने जलालाबाद से MLA की चोन लड़ी जिस में वह जीत गए और अगस्त 2009 में उन्हें दुबारा पंजाब के डिप्टी चीफ मनिस्टर के रूप मे शपथ ली ।

साल 2012 के विधान सभा चुनाव में अकाली दल फिर से सत्ता में आई और सुखबीर सिंह को डिप्टी चीफ मनिस्टर के इलावा Home, Governance Reforms, Housing, Excise and Taxation, Investment Promotion, Sports and Youth Services Welfare and Civil Aviation का कार्य भी सौंपा गया । जिस के बाद उनोह में पंजाब में कई बड़ी इंडस्ट्रीज लगाई इस के इलावा उनोह ने टूरिज़म के लिए भी कई काम किए ।

Sukhbir Singh Badal Biography in Hindi – सुखबीर सिंह बादल की जीवनी 

नौजवान लड़के और लड़कियों को खेलों की तरफ आकर्षित करने के लिए कई बड़े खेल कार्यक्रम किए ।

जलालाबाद शीट पर ही उनोह ने दुबारा 2017 के विधान सभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के भगवंत मान और कांग्रेस पार्टी के रवनीत सिंह बिटू को हराया ।लेकिन इस वार पिछले 10 सालों से सत्ता में चल रही उन की पार्टी श्रोमणि अकाली दल को करारी हार मिली और कांग्रेस सत्ता में आ गई ।


Controversys About Sukhbir Singh Badal
(सुखवीर सिंह बादल से जुड़े विवाद)

जैसा कि हम जानते हैं राजनीति और विवादों का आपस मैं बहुत गहरा संबंध है सुखबीर सिंह बादल समय-समय पर कई विवादों में रहे हैं जिन में 2015 में पंजाब के मोगा में एक नाबालिग लड़की को ऑरबिट बस के दुवारा कुचल दिया गया था जिस के मालिक सुखबीर बादल थे । इस के बाद विरोधी पार्टियों ने इस मसले को काफी उछाला । वहीं एक चैनल ने कहा कि सुखबीर बादल ने लड़की के पिता को 30 लाख में खरीद लिया था ।

दूसरी वार सुखबिर सिंह बादल 2016 में काफी चर्चा में रहे जब पंजाब में नशे से हो रही मौतों के कारण से BSF के विरुद्ध धरना प्रदर्शन किया । उन के कहने के मुताबिक पंजाब में आना वाला नाश बॉर्डर के दूसरी तरफ से आता है जिस के लिए BSF की लापरवाही है ।

Sukhbir Singh Badal Family :
(सुखबीर सिंह बादल का परिवार)

सुखबीर सिंह बादल की माता की मौत हो चुकी है जिन का नाम सुरिंदर कौर था । उनके पिता का नाम प्रकाश सिंह बादल है । इस के इलावा उनकी पत्नी हरसिमरत कौर बादल हैं जो के मजीठा से MLA बिक्रमजीत मजीठिया की बहन हैं । इस के इलावा उन के 1 लड़का और 2 लड़कियां हैं।

Sukhbir Singh Badal Biography in Hindi - सुखबीर सिंह बादल की जीवनी
Badal’s Family
दोस्तो यह थी Sukhbir Singh Badal Biography in Hindi – सुखबीर सिंह बादल की जीवनी  आप को हमारा लेख कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं । आगे से ऐसे ही लेख अपने ईमेल बॉक्स में पाने के लिए हमे फॉलो करें । अपना कीमती समय देने के लिए आप का धनयवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *