Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय : आज मैं बात करने जा रहा हूं ऐसे एक्टर की जिस को  किसी फिल्म में बड़ा रोल हासिल करने में 12 साल लग गए।  लेकिन कुछ ही सालों में उसे देश से लेकर विदेश तक अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है।  नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 1974 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के एक छोटे से गांव बुढाना में हुआ था।

 9 भाई बहनों के बीच नमाज सबसे बड़े हैं। उनके पिता एक किसान हैं और वह बताते हैं कि नवाज पूरे साल पैसे इकठे करता  था और  दीपावली के समय शहर जाकर मूवी देखता था। नवाजुद्दीन शुरू से ही अपने गांव से निकलना चाहते थे वजह थी कि वहां का माहौल बिल्कुल भी अच्छा नहीं था। नमाज कहते हैं कि उनके गांव में बस लोग 3 चीज़े ही जानते हैं कि गन्ना , गेंहू, और गन ।

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi - नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय
Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय

Nawazuddin Siddiqui Profile

Bio
NameNawazuddin Siddiqui
Nick NameNowaz
ProfessionActor
Physical Status
Hight5 Feet 6 Inch
Weight60 Kilograms
Body38-30-12 Inches
Chest Size38 Inch
Waist Size30 Inch
Biceps Size12 Inch
Skin ColorBrown
Hair ColorBlack
Eyes ColorLight Brown
Personal Life
Date of Birth19 May 1974
Age(2018)44 Years
NationalityIndian
Home TownBudhana, Muzaffarnagar district, Uttar Pradesh, India
Birth PalaceBudhana, Muzaffarnagar district, Uttar Pradesh, India
AdressYari Road, Andheri West, Mumbai
Education
SchoolB S S Inter College Budhana, Muzaffarnagar, Uttar Pradesh
CollegeGurukul Kangri University, Haridwar, Uttarakand
QualificationBachelor of Science in Chemistry
Family
FatherLate Nawabuddin Siddiqui
MotherMehroonisa
BrotherNot Known
SisterNot Known
Favorite Things
Favorite
Cricketer
Sachin Tendulkar, Virat Kohli
Favorite SingerNot Known
Favorite
Place
Jaislmair, Rajsthan 
Favorite ActorAmir Khan, Salmaan Khan
Favorite FoodNot Know
Favorite ColorBlack, Red
Marriage Life
Marriage StatusMarried
Marriage DateN/A
Wife NameAnjali Siddiqui
SonN/A
DaughterN/A
Other
DebutSarfarosh (1999)
ReligionIslam 
HobbiesSwiming, Dancing
CasteNot Known
AffairNot Known
CarsNot Known
BikesNot Known
IncomeNot Known
Social Media Accounts
Google PlusNot Available
PinterestNot Available
WikipediaNawazuddin Siddiqui
Linkedin
Not Available
FacebookNot Available
InstagramNot Available
TwitterNawazuddin Siddiqui
SnapchatNot Available

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय

गांव मे माहौल बहुत अच्छा ना होने की वजह से वह हरिद्वार चले गए।  जहां उन्होंने केमिस्ट्री में बीएससी की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह बड़ोदरा गुजरात में एक कंपनी में बतौर टाइपिस्ट  काम करने लगे।  इस काम में उनका मन नहीं लगता था लेकिन पैसे के लिए कुछ ना कुछ तो करना ही था।

  इसलिए वह किए जा रहे थे एक दिन उनके एक दोस्त ने उसे  गुजराती नाटक दिखाया। वह नाटक देख कर नवाजु को  मजा आ गया और उनके अंदर से फीलिंग आई शायद यही वह काम है जिसे करने के लिए पैदा हुए हैं।  

पर आज तक समझ नहीं पा रहे थे वह फिल्म में अपना कैरियर बनाने के लिए दिल्ली आ गए  और एक्टर बनने का निश्चय कर लिया और फिर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा इसको हम NSD  भी करते हैं वहां से उन्होंने एक्टिंग सीखें 4 साल तक दिल्ली में रहे और छोटे मोटे रोल  भी मिलने लगे लेकिन उससे उनका खर्चा नहीं चल पा रहा था।

Debut in Bollywood
हिंदी फिल्मों में आना


 सन 2000 में वह मुंबई आ गए इस आशा के साथ के  उन्हें TV सीरियल में काम मिल जाएगा जिससे उनका जीवन पटरी पर आ जाएगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। उन्हें काम नहीं मिला नवाज ने  एक इंटरव्यू में बताया कि वह  हर जगह अपना फोटो देते रहे लेकिन कोई भी रोल  देने के लिए तैयार नहीं था।



 वहां भिखारी के लिए भी उन्हें 6 फ़ीट  का आदमी चाहिए होता था और मुझ जैसे छोटे कद के सामने एक्टर को लेना कोई पसंद नहीं करता था।  नमाज के पास बिलकुल भी पैसे नहीं बचे थे इसीलिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के एक सीनियर से मिले और कोई काम देने की रिक्वस्ट की और उसने नवाज़ को घर के काम के लिए रख लिया थोड़े पैसों के लिए उन्होंने में जॉब कर ली और सुबह से शाम तक जॉब करते और शाम को नाटक करते थे। 

जॉब मिलने के बाद नवाज़ ने फिल्मों में छोटे-मोटे लेना शुरु किया कैसे भी करके रोल मिला । लेकिन उनकी शुरुआती दिन बहुत ही कठिन थे उनका अभिनय छोटे से रोल तक ही सीमित रह जाता था

 लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आशा लगा कर बैठे रहते कि कभी ना कभी तो कोई बड़ी भूमिका  वाली फ़िल्म जरूर मिलेगी ।

 एक समय ऐसा भी था कि उसके पास खाना खाने के पैसे नहीं थे और उन्हें लगता था कि उन्हें वापस चले जाना चाहिए लेकिन फिर सोचते क्या मुंह लेकर वापस जाएं ।

Nawasuddin Siddiqui Biography

 एक बार अनुराग कश्यप ने नवाज़उद्दीन का एक हिंदी नाटक देखा और प्रभावित होकर उन्हें ब्लैक फ्राइडे में थोड़ा बड़ा रोल दिया । बस वही से सफलता मिलनी शुरू हो गई थी । कुछ अच्छे और बड़े लोन मिलने की वजह से उनकी पैसों की समस्या तो काफी हद तक कम हो गई थी

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi - नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय
Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय

लेकिन अभी भी वह संतुष्ट नहीं थे और अपना बेस्ट दे रहे थे । नवाज की जुनूनीयत को देखते हुए अनुराग कश्यप ने उन्हें साइड स्टार से स्टार बनाने का सोच लिया और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में उन्हें लीड रोल दे दिया । बस वही से नवाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और इसके बाद नवाज ने ‘ मांझी द माउंटेन मैन ‘ में अपने एक्टिंग का लोहा मनवाया ।

Nawazuddin Siddiqui Biography in Hindi – नवाज़उद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय


‘ बजरंगी भाईजान ‘ में भी उनकी सपोर्टिंग रोल को बहुत सराहा गया उनकी कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास के कारण वह बड़े पर्दे पर छा गए बल्कि बहुत सारे अवार्ड भी अपने नाम किए ।

 नवाजुद्दीन अपने आप को स्टार नहीं मानते हैं उनका कहना है स्टार नहीं बनना चाहते एक्टर बनना चाहते हैं । स्टार बनने के बाद आपकी पहचान बन जाती है आप आसानी से घूम फिर भी नहीं सकते ।

दोस्तों नवाजुद्दीन में ऐसा कुछ भी नहीं था जो ट्रेडिशनल बॉलीवुड स्टार्स ने होता है । फिर भी आज वह एक बड़े स्टार हैं अगर आपको अपने सपने को पाना है तो कभी हार मत मानो चाहे जितनी भी मुश्किलों का सामना क्यों ना करना पड़े।  बस उन से लड़ते हुए आगे बढ़ते रहो ऊपरवाला आपकी मेहनत देखता है और उसका फल देर ही सही लेकिन देता जरूर है । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *