Hardik Pandya Biography, Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )
आज हम बात करेंगे भारतीय क्रिकेट के एक उभरते हुए ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की,  दोस्तों अगर आपने 18 तारीख को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच को देखा होगा तो आप इस खिलाड़ी के टैलेंट से पूरी तरह से वाकिफ हो चुके होंगे । मैं मानता हूं कि टीम इंडिया मैच पाकिस्तान से बहुत बुरी तरीके से हार गई लेकिन पांड्या की बैटिंग ने हुम् सब का दिल जीत लिया। आज हम इस महान खिलाड़ी की ज़िंदगी की कहानी को जाने गे।

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )
Hardik Pandya

Bio
Name Hardik Pandya 
Nick Name Harry , Rockstar
Profession Indian Cricket Team Player
(Allrounder)
Physical Status
Hight 6 Feet 
Weight 65 Kilograms
Body 38-30-12 Inches
Chest Size 38 Inch
Waist Size 30 Inch
Biceps Size 12 Inch
Skin Color Brown
Hair Color Black
Eyes Color Light Brown
Personal Life
Date of Birth 11 October 1993
Age(2018) 25 Year
Nationality Indian
Home Town Choryasi,  Gujarat, India
Birth Palace Choryasi,  Gujarat, India
Adress Baroda, Gujarat, India
Education
School Not Known
College Not Known
Qualification Not Known
Family
Father Himanshu Pandya
Mother Nalini Pandya 
Brother Kurnal Pandya
Sister N/A
Favorite Things
Favorite
Cricketer
Sachin Tendulkar, Virat Kohli
Favorite Singer Not Known
Favorite
Place
Not Known
Favorite Actor Salmaan Khan
Favorite Food Not Know
Favorite Color  Red
Marriage Life
Marriage Status Unmarried
Marriage Date N/A
Wife Name N/A
Son N/A
Daughter N/A
Other
Debut T20 – 27 January 2016
ODI – 16 October 2016
Religion Hinduism
Hobbies Swiming, Dancing
Caste Not Known
Affair Lisha Sharma (Modal)
Cars Not Known
Bikes Not Known
Income Test Fee 15 Lakh
ODI Fee 6 Lakh
T20 Fee 3 Lakh
Social Media Accounts
Google Plus Not Available
Pinterest Not Available
Wikipedia Not Available
Linkedin Not Available
Facebook Not Available
Instagram Not Available
Twitter Not Available
Snapchat Not Available

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )

 हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था।  उनके पिता का नाम हिमांशु पांडेय है। वह एक छोटा सा कार फाइनेंस का बिजनेस चलाते थे हार्दिक के अलावा उनके एक बड़े भाई कृणाल पांड्या है। बचपन से ही दोनों भाइयों में क्रिकेट खेल को लेकर बहुत जुनून था। किसी कारन के बावजूद उनके पिता सूरत से बड़ौदा आ गए और वहां अपने दोनों बेटों को भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन दिलवा दिया । 
हार्दिक और अपने बड़े भाई के साथ अकेडमी ज्वाइन करने के बाद दोनों भाइयों ने बहुत जल्द ही बहुत अच्छा क्रिकट खेलना शुरू कर दिया और किरण मोरे को भी प्रभावित किया । जिस के बाद किरण मोरे ने उन की आर्थिक हालत को देखते हुए उनकी अगले 3 साल फीस माफ कर दी।
अगर हार्दिक पांड्या की स्कूलिंग की बात करें  MT हाई स्कूल से केवल उन्होंने नोवी तक की पढ़ाई की और  क्रिकेट को अपना पूरा समय देने के लिए उन्होंने पढ़ाई  छोड़ दी । फिर क्या था कहते हैं ना किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने में लग जाती है बहुत ही जल्द हार्दिक ने प्रोफेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

Cricket  Career  :

बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए 2013 14 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया अगले साल उनके जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें IPL में मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से खेलने का मौका दिया गया और अपने पहले ही मैच में उन्होंने आरसीबी के खिलाफ दूसरे ही गेंद पर छक्का जड़ दिया । 

IPL 

लेकिन उनके असली पहचान तब असली पहचान तब जब चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 8 गेंदों में 30 रन की तेज पारी खेली और साथ ही साथ तीन महत्वपूर्ण कैच पकडे।  उसके लिए पांड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया और तभी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने हार्दिक के प्रदर्शन को देखते हुए कहा कि तुम अगले साल में भारतीय टीम के लिए जरूर खेलोगे । 

Fist Class Cricket Career : 

सचिन की भविष्यवाणी भी जल्दी सच हो गई 1 साल के अंदर 27 जनवरी 2016 को पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ T20 मैच में डेब्यू किया ।16 ओकटुबर  2016 को हार्दिक ने अपना पहला ODI मैच खेला । जो के धर्मशाला मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ था।
उस मैच में 3 विकेट लेते हुए उन्होंने भारत की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और साथ ही साथ भारत के चौथे ऐसे खिलाड़ी बने जिन्हें अपने डेब्यू मैच में मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया ।  इसके अलावा उनके 18 जून को कौन भूल सकता है जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 43 गेंदों पर 76 रन की धुआंदार पारी खेली।

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )

अभी तो यह थी कि कैरियर की शुरुआत है लेकिन उनमें वोह काबिलियत साफ दिखाई देती है जिससे वह आगे चलकर इतिहास रच सकते हैं । हार्दिक के बड़े भाई कृणाल पांड्या भी एक प्रोफेशनल ऑलराउंडर खिलाड़ी है और वह बड़ौदा और मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं । हार्दिक पांड्या मिड्ल क्लास फैमिली में पैदा हुए और उनके घर की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी लेकिन उन्होंने बहुत ही जल्द भारतीय क्रिकेट में अपनी जगह बना कर दुनिया  को यह दिखा दिया कि अगर आप दिल से कुछ करने की ठान लो तो दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *