Hardik Pandya Biography, Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )
आज हम बात करेंगे भारतीय क्रिकेट के एक उभरते हुए ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की,  दोस्तों अगर आपने 18 तारीख को चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच को देखा होगा तो आप इस खिलाड़ी के टैलेंट से पूरी तरह से वाकिफ हो चुके होंगे । मैं मानता हूं कि टीम इंडिया मैच पाकिस्तान से बहुत बुरी तरीके से हार गई लेकिन पांड्या की बैटिंग ने हुम् सब का दिल जीत लिया। आज हम इस महान खिलाड़ी की ज़िंदगी की कहानी को जाने गे।

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )
Hardik Pandya

Hardik Pandya Profile : 

Bio
NameHardik Pandya 
Nick NameHarry , Rockstar
ProfessionIndian Cricket Team Player
(Allrounder)
Physical Status
Hight6 Feet 
Weight65 Kilograms
Body38-30-12 Inches
Chest Size38 Inch
Waist Size30 Inch
Biceps Size12 Inch
Skin ColorBrown
Hair ColorBlack
Eyes ColorLight Brown
Personal Life
Date of Birth11 October 1993
Age(2018)25 Year
NationalityIndian
Home TownChoryasi,  Gujarat, India
Birth PalaceChoryasi,  Gujarat, India
AdressBaroda, Gujarat, India
Education
SchoolNot Known
CollegeNot Known
QualificationNot Known
Family
FatherHimanshu Pandya
MotherNalini Pandya 
BrotherKurnal Pandya
SisterN/A
Favorite Things
Favorite
Cricketer
Sachin Tendulkar, Virat Kohli
Favorite SingerNot Known
Favorite
Place
Not Known
Favorite ActorSalmaan Khan
Favorite FoodNot Know
Favorite Color Red
Marriage Life
Marriage StatusUnmarried
Marriage DateN/A
Wife NameN/A
SonN/A
DaughterN/A
Other
DebutT20 – 27 January 2016
ODI – 16 October 2016
ReligionHinduism
HobbiesSwiming, Dancing
CasteNot Known
AffairLisha Sharma (Modal)
CarsNot Known
BikesNot Known
IncomeTest Fee 15 Lakh
ODI Fee 6 Lakh
T20 Fee 3 Lakh
Social Media Accounts
Google PlusNot Available
PinterestNot Available
WikipediaNot Available
LinkedinNot Available
FacebookNot Available
InstagramNot Available
TwitterNot Available
SnapchatNot Available

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )

 हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था।  उनके पिता का नाम हिमांशु पांडेय है। वह एक छोटा सा कार फाइनेंस का बिजनेस चलाते थे हार्दिक के अलावा उनके एक बड़े भाई कृणाल पांड्या है। बचपन से ही दोनों भाइयों में क्रिकेट खेल को लेकर बहुत जुनून था। किसी कारन के बावजूद उनके पिता सूरत से बड़ौदा आ गए और वहां अपने दोनों बेटों को भारत के पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन दिलवा दिया । 
हार्दिक और अपने बड़े भाई के साथ अकेडमी ज्वाइन करने के बाद दोनों भाइयों ने बहुत जल्द ही बहुत अच्छा क्रिकट खेलना शुरू कर दिया और किरण मोरे को भी प्रभावित किया । जिस के बाद किरण मोरे ने उन की आर्थिक हालत को देखते हुए उनकी अगले 3 साल फीस माफ कर दी।
अगर हार्दिक पांड्या की स्कूलिंग की बात करें  MT हाई स्कूल से केवल उन्होंने नोवी तक की पढ़ाई की और  क्रिकेट को अपना पूरा समय देने के लिए उन्होंने पढ़ाई  छोड़ दी । फिर क्या था कहते हैं ना किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने में लग जाती है बहुत ही जल्द हार्दिक ने प्रोफेशनल क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया।

Cricket  Career  :

बड़ौदा की तरफ से खेलते हुए 2013 14 की सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया अगले साल उनके जबरदस्त प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें IPL में मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से खेलने का मौका दिया गया और अपने पहले ही मैच में उन्होंने आरसीबी के खिलाफ दूसरे ही गेंद पर छक्का जड़ दिया । 

IPL 

लेकिन उनके असली पहचान तब असली पहचान तब जब चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 8 गेंदों में 30 रन की तेज पारी खेली और साथ ही साथ तीन महत्वपूर्ण कैच पकडे।  उसके लिए पांड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया और तभी क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने हार्दिक के प्रदर्शन को देखते हुए कहा कि तुम अगले साल में भारतीय टीम के लिए जरूर खेलोगे । 

Fist Class Cricket Career : 

सचिन की भविष्यवाणी भी जल्दी सच हो गई 1 साल के अंदर 27 जनवरी 2016 को पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ T20 मैच में डेब्यू किया ।16 ओकटुबर  2016 को हार्दिक ने अपना पहला ODI मैच खेला । जो के धर्मशाला मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ था।
उस मैच में 3 विकेट लेते हुए उन्होंने भारत की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और साथ ही साथ भारत के चौथे ऐसे खिलाड़ी बने जिन्हें अपने डेब्यू मैच में मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया ।  इसके अलावा उनके 18 जून को कौन भूल सकता है जिसमें उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 43 गेंदों पर 76 रन की धुआंदार पारी खेली।

Hardik Pandya Biography,  Record, Wife in Hindi (हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय )

अभी तो यह थी कि कैरियर की शुरुआत है लेकिन उनमें वोह काबिलियत साफ दिखाई देती है जिससे वह आगे चलकर इतिहास रच सकते हैं । हार्दिक के बड़े भाई कृणाल पांड्या भी एक प्रोफेशनल ऑलराउंडर खिलाड़ी है और वह बड़ौदा और मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं । हार्दिक पांड्या मिड्ल क्लास फैमिली में पैदा हुए और उनके घर की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी लेकिन उन्होंने बहुत ही जल्द भारतीय क्रिकेट में अपनी जगह बना कर दुनिया  को यह दिखा दिया कि अगर आप दिल से कुछ करने की ठान लो तो दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *