Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी ) आज के इस लेख  में हम एक ऐसे  एक्टर के बारे में बात करेंगे जिनके शानदार काम के लिए मिस्टर परफेक्शनिस्ट भी कहा जाता है और उन्होंने अपनी मेहनत और लाजवाब एक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बना ली।
Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )
Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

मैं बात कर रहा हूं बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज करने वाले एक्टर मोहम्मद आमिर हुसैन के बारे में जिन को हम आमिर खान के नाम से जानते हैं।  आमिर खान बॉलीवुड में लगभग 30 साल से काम कर रहे हैं और इन 30 सालों में उन्होंने खुद को बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता के रूप में स्थापित कर लिया है ।

Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

Bio
Name Mohammed Aamir Hussain Khan
Nick Name Mr. Perfectionist, The Choco Boy
Profession Actor, Filmmaker
Personal Life
Date of Birth 14 March 1965
Age (2018) 53 Years
Nationality Indian
Home Town Mumbai, Maharashtra, India
Birth Palace Mumbai, Maharashtra, India
Adress Mumbai, Maharashtra, India
Education
School J.B. Petit School, Mumbai (pre-primary education)
St. Anne’s High School, Bandra, Mumbai
College Narsee Monjee College
Qualification Graduation
Family
Father Late Tahir Hussain (film producer)
Mother Zeenat Hussain
Brother Faisal Khan
Sister Farhat Khan and Nikhat Khan (both younger)
Marriage Life
Marriage Status Married
Marriage Date 18 April, 1986
28 December, 2005
Wife Name Reena Dutta,
Kiran Rao
Son N/A
Daughter Ira Khan
Other
Religion islam
Hobbies Singing, Dancing,
Reading Novels
Caste
Social Media Accounts
Google Plus Not Available
Pinterest Not Available
Wikipedia Amir Khan
Linkedin Not Available
Facebook Amir Khan
Instagram Not Available
Twitter Amir Khan
Snapchat Not Available

Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

उनके फैंस ना केवल आपको भारत में बल्कि दुनिया के बहुत सारे हिस्सों में देखने को मिल जाएंगे और इसीलिए कुछ मैगजीन और अखबार ने आमिर खान को द बिगेस्ट मूवी स्टार इन द वर्ल्ड जैसा खिताब भी दे रखा है ।
आमिर खान की शानदार फिल्मों को तो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन चलिए आज हम उनकी जिंदगी को शुरू से जान ने कोशिश करते हैं ।

जनम और बचपन

इस कहानी की शुरुआत होती है 14 मार्च 1965 से जब सपनों के शहर कहे जाने वाले मुंबई में आमिर खान का जन्म हुआ।  उनके पिता का नाम ताहिर हुसैन है।
जो कि अपने समय के फिल्म प्रड्यूसर थे और उनकी मां का नाम जीनत हुसैन।  इसके अलावा आमिर खान के फैमिली में उनकी एक भाई और दो बहनें भी हैं  .
भाई का नाम और बहनों का नाम फरहत खान और निखत खान है और इन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं । आमिर खान के पिता और उन के बहुत सारे रिश्तेदार इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से ही जुड़े हुए थे ।

और शायद इसी वजह से आमिर खान को भी शुरू से ही फिल्मों से लगा हो गया था और महज 8 साल की उम्र में यादों की बारात नाम की फिल्म से आमिर खान ने बतौर चाइल्ड एक्टर अपने एक्टिंग की शुरुआत की  और फिर उसी साल यानी कि 1973 में वह अपने पिता के फिल्म मदहोश में भी छोटा सा रोल अदा करते हुए नजर आए थे ।

Film Carreer

हालांकि उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई JB Petit School से की । फिर आगे चलकर सेंटर नियर हाई स्कूल से आठवीं तक मुंबई स्कॉटिश स्कूल से दसवीं तक और नरसी मोंजी कॉलेज से अपनी बाहरवी तक की पढ़ाई पूरी की । इसके इलावा आमिर खान बचपन से ही खेलकूद में बहुत दिलचस्पी रखते थे ।
 उन्होंने टेनिस में स्टेट लेवल चैंपियनशिप भी अपने नाम की थी हालांकि आमिर खान के घर वालों का सपना था कि आमिर फिल्मों में काम ना कर के एक डॉक्टर या फिर इंजीनियर बने।
लेकिन आमिर को तो शुरू से ही एक्टिंग पसंद थी और इसीलिए वे अपने पैशन को नहीं छोड़ सके ।
आमिर खान की माता की मानें तो उनके बचपन का कुछ समय बहुत ही कठिनाई में गुजरा था लेकिन यह बात सुनकर आपके मन में सवाल तो आया ही होगा कि बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े होने के बावजूद भी पैसों की कमी कैसे हो सकती है।

Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

लेकिन आपको बता दें कि आमिर के पिता ताहिर हुसैन की  फिल्में  उस समय बहुत ही बुरी तरह से फ्लॉप जा रही थी और उनके ऊपर बहुत सारे कर्ज हो गए थे। आमिर खान बताते हैं कि एक समय ऐसा भी था उनके पिता के पास कर्ज लेने वाले लोग कई कई बार फोन करते थे ।
हालांकि आमिर खान का मानना है कि परेशानियां व्यक्ति के अंदर के टैलेंट को निखारने में मदद करती है और इसीलिए परेशानियों से न घबरा कर और उन्हें सभी परिस्थितियों का डटकर सामना किया।
 फिर आगे चलकर आमिर जब 16 साल के थे तब उन्होंने अपने स्कूल के दोस्तों के साथ परण्या नाम की एक फिल्म में काम किया था जो कि उन्होंने गुप्त रूप  से यानी कि अपने मम्मी पापा से छुपकर बनाया हुआ था।
क्योंकि जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि आमिर के पेरेंट्स उन्हें फिल्म इंडस्ट्री से दूर रखना चाहते हैं लेकिन अपने टैलेंट से आमिर खान ज्यादा दिनों तक दूर नहीं भाग सके और जल्दी उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने का फैसला कर लिया ।

Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

आगे चलकर आमिर खान ने अपनी अदाकारी को निखारने के लिए आवंटन नाम का एक थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया साथ ही उन्होंने नासिर हुसैन की फिल्म मंजिल और जबरदस्त में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर दिया गया और फिर डायरेक्टर खेतान मेहता ने आमिर खान को एक डॉक्यूमेंट्री में काम करते हुए नोटिस किया और आपने फिल्म होली में उन्हीं काम दे दिया ।
इस तरह से होली मूवी आमिर खान की पहली डेब्यु  फिल्म बनी  और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बुरी तरह से फ्लॉप रही ।
Read Also
साथ ही साथ आमिर का टैलेंट भी सही तरीके से एकजुट नहीं हो सका । 1988 में नासिर हुसैन के लड़के मनसूर ने अपने डायरेक्टोरियल डेब्यु फिल्म कयामत से कयामत तक के लिए आमिर खान को साइन किया
Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

इसमें की आमिर बतौर लीड एक्टर पहली बार काम कर रहे थे और फिल्म रिलीज होने के बाद से सुपरहिट रही और इसी फिल्म से लोग अमीर खान को पहचानने लगे ।
और इस फिल्म ने साथ फिल्म फेयर अवार्ड जीते किसने की आमिर खान का बेस्ट मेल डेब्यू ट्रॉफी भी शामिल था और फिर अगले साल 1979 में आमिर खान ने  राख  नाम की फिल्म में काम किया और इस मूवी में भी उनकी एक्टिंग को खूब सराहा गया।

Amir Khan’s Films

फिर कयामत से कयामत तक और राख  दोनों फिल्मों में उनकी शानदार एक्टिंग को देखते हुए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया।  और फिर से आमिर खान ने अपने करियर में कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा 12 फिल्मों के अलावा लगभग सभी फिल्में सुपरहिट रही ।

जो जीता वही सिकंदर,  अंदाज अपना-अपना,  राजा हिंदुस्तानी,  सरफरोश,  लगान , दिल चाहता है,  रंग दे बसंती,  तारे जमीन पर,  3 इडियट्स,  पीके,  दंगल जैसी और भी फिल्मों में काम किया है । और इन फिल्मों में लगान को अकैडमी अवॉर्ड के लिए भी नॉमिनेट किया गया था साथी 3  ईडियट्स , पीके और दंगल बॉक्स ऑफिस पर नए रिकॉर्ड बनाने में भी कामयाब रही ।

Biography of Amir Khan in Hindi (आमिर खान की जीवनी )

आमिर खान के अगर पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 1986 में रीना दत्ता नाम की लड़की के साथ शादी की जिनसे  उन्हें एक लड़का हुआ  और एक लड़की लेकिन साल 2004 में आमिर खान का रीना दत्ता के साथ तलाक हो गया था । और फिर 2005 में उन्होंने किरण राव के साथ शादी कर ली ।

अंत में बस मैं यही कहना चाहता हूं कि आमिर खान आज अपने करियर की जिस  ऊंचाइयों पर विराजमान है वह सब की मेहनत का ही नतीजा है । उम्मीद करते हैं कि आमिर खान की यह स्टोरी आपको जरूर पसंद आई हो आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *